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    Google has acquired one of India’s most popular train tracking apps


    Google has acquired one of India’s most popular train tracking apps


    लोकप्रिय परिवहन ऐप 'मेरी ट्रेन कहां है' के पीछे टीम को छीनने के बाद Google भारत में अपने प्रयासों को बढ़ा रहा है।

    ऐप 10 मिलियन पंजीकृत उपयोगकर्ताओं का दावा करता है और, जैसा कि नाम से पता चलता है, यह यात्रियों को आगमन और प्रस्थान के साथ-साथ सीटों को खरीदने में मदद करता है। यह कोई छोटा काम नहीं है कि भारत देश भर में दैनिक आधार पर 14,000 ट्रेनों को संचालित करने का अनुमान है। ऐप एंड्रॉइड के लिए है, यह ऑफ़लाइन काम करता है या खराब कनेक्टिविटी के साथ और आठ भाषाओं का समर्थन करता है। यह रेलयात्री और आईएक्सिगो जैसी वीसी समर्थित कंपनियों द्वारा प्रतिद्वंद्वी है।

    इस सौदे के लिए कोई आधिकारिक मूल्य नहीं है, हालांकि भारत का इकोनॉमिक टाइम्स रिपोर्ट कर रहा है कि यह $ 30- $ 40 मिलियन के क्षेत्र में है। साइट ने अगस्त में Google की रुचि पर रिपोर्ट की, जब उसने लिखा कि अन्य स्वीटर्स में चीनी स्मार्टफोन निर्माता शीओमी शामिल है। एक Google प्रवक्ता ने टेकक्रंच को सौदा की पुष्टि की, लेकिन कीमत प्रदान करने से इनकार कर दिया।

    ट्रेन ऐप विकसित करने वाली कंपनी सिग्मोइड लैब्स की स्थापना 2013 में चार पूर्व टीवो अधिकारियों ने की थी। इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट है कि इसमें लगभग 10 कर्मचारी हैं। यह स्पष्ट नहीं है कि आज तक कितना पैसा उठाया गया है।

    कंपनी ने आज पहले अपनी वेबसाइट पर अधिग्रहण के ग्राहकों को समाचार बताया।

    इसके संस्थापकों ने लिखा, "हम अपने मिशन को प्राप्त करने में हमारी मदद करने के लिए कोई बेहतर जगह नहीं सोच सकते हैं, और हम प्रौद्योगिकी और सूचना को अधिक लोगों के हाथों में लाने में मदद के लिए Google से जुड़ने के लिए उत्साहित हैं।"

    Google ने कहा कि मेरी ट्रेन टीम कहां है "वर्तमान पेशकश पर निर्माण जारी रखेगी," ऐसा लगता है कि ऐप को कम से कम बंद नहीं किया जाएगा।

    सेवा का महत्वपूर्ण उपयोगकर्ताबेस यह सुझाव देगा कि Google शायद अन्य क्षेत्रों को छूने के लिए अपने दायरे को विकसित और विस्तारित कर सकता है। सवारी करने वाले ऐप्स, उदाहरण के लिए, दैनिक ऐप्स के रूप में अपनी स्थिति का लाभ उठाने के लिए मनोरंजन, भुगतान और खाद्य वितरण सहित आसन्न स्थानों में स्थानांतरित हो गए हैं।

    इस बिंदु पर यह सब अनुमान है। लेकिन यह भी कारण है कि Google इसे Google मानचित्र सहित अन्य ऐप्स में जोड़ सकता है, हालांकि निश्चित रूप से इस बिंदु पर योजना नहीं है।

    यह सौदा Google के 'नेक्स्ट बिलियन यूजर' डिवीजन के तहत आता है जो उभरते बाजारों में इंटरनेट गोद लेने में मदद के लिए उत्पादों और सेवाओं का विकास कर रहा है। आज तक जिसने भारत पर दृढ़ता से ध्यान केंद्रित किया है, जहां Google ने YouTube जैसे लोकप्रिय ऐप्स के डेटा-फ्रेंडली 'लाइट' संस्करण विकसित किए हैं, और भारत के रेल नेटवर्क के लिए सार्वजनिक वाईफाई जैसी पहलों का विकास किया है जिसका उपयोग आठ मिलियन से अधिक लोगों द्वारा किया जाता है।

    उस दायरे में सेवाओं को भी शामिल किया गया है, Google उन ऐप्स को देख रहा है जो भारतीय उपभोक्ताओं को सूचना और उपयोगिता प्रदान करते हैं। Google ने पिछले साल ऑन-डिमांड ऐप और मोबाइल भुगतान सेवा लॉन्च की थी, और इस साल उसने एक पड़ोस क्यू एंड ए सेवा जारी की थी। मेरा ट्रेन सौदा कहां है कि निश्चित रूप से उस रणनीति को फिट करता है और आप कल्पना करेंगे कि यह भारत में Google की उपभोक्ता-सामना उत्पाद लाइन का मुख्य हिस्सा बन जाएगा।

    सौदा भारत में यू.एस. आधारित तकनीक फर्म के लिए सबसे महत्वपूर्ण तारीख है। फेसबुक, ट्विटर, Google और यहां तक ​​कि याहू ने टीम बनाने या प्रतिभा हासिल करने के लिए अधिग्रहण किए हैं, लेकिन मेरी ट्रेन कहां उत्पाद के रूप में काफी रणनीतिक है।

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